शनिवार, 31 दिसंबर 2016

सुबह नींबू पानी पीने के 7 फायदें

गर्मी के दिनों में नींबू पानी पीने का चलन सबसे ज़्यादा होता है। इन दिनों जब कोई मेहमान पसीने से तरबतर होकर घर पर आते हैं तो लोग आम तौर पर नींबू पानी पिलाना ही सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं। यहाँ तक कि डॉक्टर हो या डाइटिशियन नींबू पानी पीने की ही सलाह देते हैं। जानते हैं क्यों, इस आदिकाल से चले आ रहे नींबू पानी पीने के पीछे कारण क्या है?

• गर्मी के दिनों में नींबू पानी गर्मी के उमस को कम करके शरीर को ताजगी प्रदान करता है। साथ ही मौसमी रोगों के खतरे को कम करता है |
• वज़न घटाने में मदद करता है- सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से वज़न घटता है, यह वज़न घटाने का पुराना नुस्ख़ा है। इसको और भी प्रभावशाली बनाने के लिए गुनगुने गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें। क्योंकि शहद शरीर के अतिरिक्त वसा को ऊर्जा के रूप में परिवर्तित करता है और रक्त को भी शुद्ध करने में मदद करता है। नींबू में जो पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, वह पेट को देर तक तृप्त रखने में मदद करता है और वज़न घटाने के प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है।
• लीवर को स्वस्थ रखता है- नींबू पानी में साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर के एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और लीवर से अवांछित पदार्थों (टोकसिन) को निकालने में मदद करता है।
• हजम शक्ति को उन्नत करता है- इसमें फ्लेवनाइड होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए पेट खराब होने पर नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। यह एसिडिटी से राहत दिलाने में भी सहायता करता है।
• रक्त साफ करता है- गुनगुने गर्म नींबू पानी में साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर के चयापचय दर  को बढ़ाकर रक्त से एसिड को निकालने में मदद करता है।
• साँसों के दुर्गंध को कम करता है- रोज सुबह नींबू पानी पीने से साँसों में दुर्गंध की समस्या कम हो जाती है क्योंकि यह बैक्टिरिआ को नष्ट करने में मदद करता है।
• प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है- नींबू में एन्टीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होता है जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। यह श्वास संबंधी रोग, सर्दी-जुकाम, खाँसी के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। इसमें सैपोनिन नाम का तत्व होता है जो फ्लू से बचाने में सहायता करता है।
• त्वचा में निखार लाता है- नींबू पानी में विटामिन सी और एन्टीऑक्सिडेंट का गुण होता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में सहायता करता है। विटामिन सी कोलेजन नाम के प्रोटीन को बनाने में मदद करता है जो हेल्दी स्किन के बहुत ज़रूरी होता है। गुनगुना गर्म नींबू पानी पीने से शरीर का विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाता है जो त्वचा में निखार लाने में सहायता करता है।

1 टिप्पणी:

Hariom Ludhani ने कहा…

maine kuchh din pahale ek shodh pada tha uske anusar neebu wa shahad kabhi bhee ek saath milakar na piyen aisa karna sehat ke liye haani karak hai

paani main ya to kewal shahad miyayen yaa neebu